आपमें से कम ही लोग यह बात जानते होंगे, कि अंडा खाने से शरीर में आवश्यक वसा की पूर्ति कर उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है। 

प्रति‍दि‍न 1 अंडे का सेवन आपके शरीर में वसा की एक दिन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है।

अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है।

अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती। 

आंखों के लिए भी अंडा काफी फायदेमंद होता है।

प्रतिदि‍न एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, 

जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बचा जा सकता है।

इसके अलावा रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है।

अंडा, रक्तवाहिनियों में खून का थक्का जमने, हार्ट स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में सहायक होता है।

इसके अलावा यह केओलीन का अच्छा स्रोत है, जो मस्तिष्क, तंत्रिका व हृदय-धमनी की क्रियाविधि को सुचारू बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है।

अंडा आपके आलस्य कर उर्जा देने में सहायक होता है। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है।

प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल की आप पूरा दिन उर्जावान महसूस कर सकते हैं।

अंडे के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स होते, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में बेहद सहायक है।

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