अंजीर खाने के फायदे

Friends, आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी चीज़ के बारे में जिसे खाने से आपको कई सारे health benefits मिल सकते हैं। जी हां। हम बात कर रहे हैं अंजीर खाने के फायदे 

अंजीर भी ऐसे ही फलों में से एक है। अंजीर को अंग्रेजी में फिग्स भी कहते हैं। अंजीर खाने में जितना लज़ीज़ है, उससे कहीं ज़्यादा इसके गुण हैं 

हमारे साथ last तक जरूर बने रहें। अगर हम अंजीर को औषधीय गुणों की खान कह दें तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। कई वर्षों से लोग विभिन्न बीमारियों में अंजीर का सेवन करते आए हैं।

अंजीर खाने के फायदे

1) पाचन शक्ति बढ़ाये

अंजीर के फायदे कब्ज (constipation) से परेशान लोगों को भी मिलते हैं। अंजीर का सेवन करने से उनकी कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

2) हृदय रोग से बचाये

दोस्तों, आप में से जिन लोगों को दिल से संबंधित किसी भी तरह की बीमारी या कोई परेशानी है तो आप तुरंत अंजीर का सेवन करना शुरू कर दें।

3) वजन नियंत्रण करने में सहायक

दोस्तों, आप में से जिन लोगों को दिल से संबंधित किसी भी तरह की बीमारी या कोई परेशानी है तो आप तुरंत अंजीर का सेवन करना शुरू कर दें।

4) Cholesterol के मरीजों के लिए अंजीर फायदेमंद

ऐसे लोग जिनका cholestrol बढ़ा हुआ है उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों को रोज अंजीर का सही मात्रा में प्रयोग करना चाहिए।

5) एनीमिया

ऐसा माना जाता है कि सूखे अंजीर iron की खान होते हैं। इसका सेवन करने से हमारा hemoglobin बढ़ने लगता है।

6) मधुमेह की परेशानी से छुटकारा

अंजीर के पत्तों में ऐसे बहुत से गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के रक्त में मौजूद glucose के level को control करते हैं।

जानिए हींग से जुड़े 10 गुणकारी फायदे