हाई  प्रोटीन बेस्‍ड फूड

1. अंडा

प्रोटीन युक्‍त अंडा पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. ये आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्‍दी फैट, आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है. यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है.

2. ग्रीक दही

3. दूध

 दूध न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है. दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है. 

4. नट्स और बीज

अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं

5. कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर को लेट नाइट स्नैक्स के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन है. यह धीमा पाचन प्रोटीन आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है

6.  चिकन

चिकन ब्रेस्‍ट एक आदर्श हाई-प्रोटीन डाइट ऑप्‍शन है, जिसे आसानी से आपकी डिश में शामिल किया जा सकता है, लेकिन आपको प्रोसेस्‍ड और पैक्‍ड चिकन खाने से बचना चाहिए. 

7. मसूर की दाल

शाकाहारियों के लिए मसूर प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. न केवल प्रोटीन मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होती है.

8. बादाम

इन फायदेमंद ड्राई फ्रूट को न भूलें. बादाम एक हेल्‍दी स्‍नैक होते हैं जिसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर होता है. बादाम कई स्वास्थ्य लाभ भी देता हैं

9. ओट्स 

आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट के दौरान इसे खाया जाता है, ओट्स प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं. ये कॉम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होते हैं.

10. आलू 

अक्सर आलू को प्रोटीन समेत अन्‍य पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत होता है. एक उबला मैश किया आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है

 दैनिक राशिफल