जल्द जारी होंगे सीटेट दिसंबर 2021 के परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई, मंगलवार, 15 फरवरी, 2022 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी या सीटेट 2021 दिसंबर परीक्षा के परिणाम की घोषणा करने वाला है

खास बातें

सीबीएसई द्वारा सीटेट रिजल्ट से पहले सीटीईटी की फाइनल आंसर की भी ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। इसके आधार पर ही फाइनल रिजल्ट तैयार होता है।

सीटीईटी अंतिम उत्तर कुंजी जल्द ही

दिसंबर 2021 परीक्षा को क्लीयर करने वाले उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड और सीटीईटी क्वालीफाई करने का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। 

सफल उम्मीदवारों को मिलेगा सीटेट प्रमाण-पत्र

पेपर-1 के सफल उम्मीदवार प्राथमिक कक्षाओं के पेपर-2 में सफल रहे अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए होने वाली भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2021 के नतीजे कुछ ही देर में जारी किए जाने वाले हैं। 

थोड़ी देर में जारी हो सीटेट रिजल्ट

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय और स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा है सीटेट

सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य श्रेणी के आवेदकों को कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक प्राप्त करना जरूरी है।

सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2021

सीबीएसई की ओर से सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के जरिये केंद्रीय विद्यालय आर्मी स्कूल और विद्यालयों में शिक्षक नियुक्त किए जाते हैं।

 दो बार होती है सीटीईटी परीक्षा

पिछले रुझानों के अनुसार, सीबीएसई द्वारा आज शाम चार बजे तक सीटीईटी दिसंबर 2021 के परिणाम जारी करने की उम्मीद है।

सीटीईटी परिणाम शाम चार बजे तक अपेक्षित

जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज करने होंगे। 

यहां देख सकेंगे CTET Result

तुलसी के ये चमत्कारी 10 फायदे