डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये 10 घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

टमाटर सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए।

#1. टमाटर और नींबू

#2. आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू का जूस निकाल लीजिए। रुई आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. जितना हिस्सा काला है।

टी-बैग की मदद से भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकता हैं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए। जब ये ठंडे हो जाएं, तो इन्हें आंखों पर रखिए. यह प्रॉसेस घर में जितना बार हो सके, करें।

#3. टी बैग

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें।

#4. बादाम का तेल

ठंडे दूध से आप डार्क सर्कल्स खत्म कर सकते हैं,  आपको करना है कि रुई को ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

#5. ठंडा दूध

आप भी संतरे खाते होंगे। अगर डार्क सर्कल्स हैं, तो आपको संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और इस को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाना होगा। इससे डार्क सर्कल्स खत्म होंगे

#6. संतरे का जूस

जैसा हमने आपको बताया कि डार्क सर्कल्स के लिए खराब लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार है,घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा।

#7. योग और ध्यान

खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। 

#8. खीरा

पुदीना कि कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाना है। 10 मिनट तक इसे यूं ही रखे रहें और फिर ठंडे पानी से धो दें।

#9. पुदीने की पत्तियां

इसे आप डार्क सर्कल मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए।

#10. गुलाबजल

The Top 10 Tourist Destinations in India