आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन बहुत जरूरी है

टमाटर में आंखों के मित्र तत्व ल्यूटेन के साथ ही भरपूर लाइकोपेन भी होता है

 गाजर में विटामिन ए का अग्रदूत बीटा कैरोटीन है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है

लहसुन, प्याज  इन दोनों में भी सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के एंटी ऑक्सीडेंट ग्लूटेथिओन को बनाने में सहायता करता है 

ब्लू बेरी में सेलेनियम और जिंक जैसे तत्व भी हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अच्छे माने जाते हैं

खुबानी यह फल बीटा कैरोटीन और लाइकोपेन से भरपूर होता हैजो कि आंख के लेंस को क्षति से बचाने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है

ब्रोकोली भी हरी पत्तेदार सब्जियों में ही आती हैयह आंखों के रेटिना को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए भी जरूरी होता है

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