ऑलिव ऑयल से जुड़े फायदे और नुकसान |Olive Oil Se Jude Fayde Aur Nuksaan


ऑलिव ऑयल

नमस्कार दोस्तों। स्वागत है आपका हमारी website पर। दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके मिलने वाले फायदों के बारे में। ऑलिव ऑयल हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। 

आज हम आपको अपने इस article में ये भी बताएंगे कि ऑलिव ऑयल को इस्तेमाल करने के नुकसान क्या है? ऑलिव ऑयल की तासीर कैसी है इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे। दोस्तों, ऑलिव ऑयल को ही हिन्दी में जैतून का तेल भी कह दिया जाता है। ऑलिव ऑयल का सेवन करने से हमें काफी सारे health benefits मिलेंगे जिनके बारे में हम आपसे आगे चर्चा करेंगे। हमारे साथ last तक जरूर बने रहिएगा।

अगर आप cooking का शौक रखते हैं तो आप इस तेल के बारे में तो जरूर जानते होंगे। आपने हर घर की किचन में ऑलिव ऑयल को किचन और खाना दोनों की शोभा बढ़ाते हुए देखा होगा। क्यों सही कहा ना? दोस्तों, जब भी आप बाजार में ऑलिव ऑयल को खरीदने जाएं तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ऑलिव ऑयल जो आप लें वो plastic की bottle में न हो। या तो वो कांच की bottle में हो या फिर टिन के डिब्बे में हो।

मार्केट में अलग-अलग प्रकार के ऑलिव ऑयल मिलते हैं जैसे कि रिफाइन्ड और प्रोसेस्ड तेल। आपको वो नहीं लेना है। जब भी आप market से ऑलिव ऑयल लाएं तो ध्यान रहे कि वो extra virgin ऑलिव ऑयल ही हो। 

सफेद मूसली से जुड़े फायदे जाने।

तभी उस ऑलिव ऑयल का आपको फायदा मिल पाएगा। अगर आपने कोई दूसरा ऑलिव ऑयल use किया तो इससे आपको कोई लाभ नहीं होगा बल्कि नुकसान होगा। Extra Virgin ऑलिव ऑयल पूरी तरह से pure और cold processed  होता है।

ऑलिव ऑयल के फायदे

olive oil ke fayde

आइए अब नजर डालते हैं ऑलिव ऑयल से होने वाले फायदों पर: –

  • कोलेस्ट्राॅल को कम करता है : दोस्तों, अगर आप खाने में ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपका cholesterol बढ़ेगा नहीं। कोलेस्ट्राॅल के बढ़ने से हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं।

जब भी आपका कोलेस्ट्राॅल बढ़ता है तो आपको अलग-अलग तरह की महंगी दवाइयों का इस्तेमाल करना पड़ता है उसे control में लाने के लिए। इससे बेहतर है कि आप ऑलिव ऑयल का प्रयोग सही मात्रा में करें। ये आपके cholesterol को बढ़ने ही नहीं देगा। कोलेस्ट्राॅल लो डेन्सिटी लीपोप्रोटीन यानी एलडीपी के बढ़ने से ही ज़्यादा हो जाता है। ऑलिव ऑयल इसे कम करने में मदद करता है।

  • हाई ब्लड प्रेशर कम करता है : दोस्तों, जो लोग बहुत ही ज़्यादा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं इस बीमारी में क्या हाल होता है ये उनसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता। आपको भी अगर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत लगातार बनी रहती है। तो बेहतर होगा कि आप खाने में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डालें और कुछ दिनों तक लगातार इस्तेमाल करें। 

इससे आपकी High Blood Pressure की problem हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। ऐसा इसलिए दोस्तों, क्योंकि ऑलिव ऑयल में मोनो अनसैचुरेटिड फैटी एसिड मौजूद होता है जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को control करता है। ये आपके blood circulation को improve करने में भी मददगार साबित होते हैं।

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है : दोस्तों, अगर आपको डायबिटीज है तो उस केस में भी ये ऑलिव ऑयल काफी ज़्यादा helpful होता है। ये आपके बाॅडी में मौजूद sugar level को कम करने में मदद करता है। कई वर्षों तक वैज्ञानिकों द्वारा की गई research में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि अगर ऑलिव ऑयल का प्रयोग करते हैं तो आप डाइप टू diabetes के खतरे से बच सकते हैं। आपको अपने दैनिक आहार में एक बड़े चम्मच जैतून के तेल यानी ऑलिव ऑयल का daily प्रयोग करना चाहिए।
  • सूजन को कम करने में सहायक है: अगर आपकी बाॅडी में किसी भी तरह की सूजन (swelling) है या inflammation है तो आप कई तरह की हार्ट प्राॅबलम का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा आपको alzheimer, कैंसर, arthritis आदि बीमारियां भी आपको हो सकती हैं। तो inflammation को दूर करने में भी ऑलिव ऑयल काफी अधिक लाभकारी होता है। सूजन को खत्म करने के लिए ऑलिव ऑयल असरदार और प्रभावी होता हैै।
  • हड्डियां मजबूत करता है : Friends, जब हम ऑलिव ऑयल से daily मालिश करते हैं तो उससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है। ऐसा नहीं है कि केवल युवाओं के लिए ही ऑलिव ऑयल से मालिश करने से फायदा पहुंचता है। 

आप ऑलिव ऑयल से बच्चों और बुजुर्गों को भी मालिश कर सकते हैं। जिन लोगों को osteoporosis यानी हड्डियों के टूटने का ज़्यादा खतरा बना रहता है तो उसे भी ऑलिव ऑयल के प्रयोग से कम किया जा सकता है।

  • कैंसर के खतरे को कम करता है : अगर आप कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करें। ऑलिव ऑयल कैंसर (cancer) के खतरे से बचाता है क्योंकि इसमें antioxidants होते हैं और साथ ही polyphenols होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

ऑलिव ऑयल की तासीर

दोस्तों, ऑलिव ऑयल की तासीर ठंडी होती है। यही कारण है कि ऑलिव ऑयल को गर्मियों में मालिश करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

ऑलिव ऑयल के नुकसान:

  • अगर आप ऑलिव ऑयल का ज़्यादा प्रयोग करते हैं तो आपको एलर्जी हो सकती है। आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल सकते हैं।
  • अगर आपकी dry स्किन है तो आप ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि ऑलिव ऑयल स्किन को नमी देता है। लेकिन अगर आपकी skin बहुत ज़्यादा ऑयली है तो आप इसका use न करें।
  • अगर आप चाहें तो इसे अपने चेहरे पर ऑलिव ऑयल को अप्लाई करने से पहले हाथों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल अप्लाई करके देख लें कि कहीं आपको इससे allergy तो नहीं है।
  • बहुत से लोगों को इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेेड्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे होने की भी समस्या हो जाती है।

निष्कर्ष: (conclusion)

तो दोस्तों, आपने आज जाना कि ऑलिव ऑयल हमारी सेहत के लिए किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। साथ ही आपने ऑलिव ऑयल के नुकसान के बारे में भी काफी जानकारी हासिल की। एक नई जानकारी के साथ आपसे फिर मिलेंगे। अगर हमारा article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से share करें।

Previous सफेद मूसली के फायदे |White Musli Ke Fayde
Next शिलाजीत के फायदे, महिलाओं के लिए शिलाजीत सेवन का फायदा | Shilajit ke fayde