कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज जानिये।


कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

नमस्कार दोस्तों| हमारी website पर आपका स्वागत है| आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज बताने वाले हैं| क्यूंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है इस बारे में बिलकुल नहीं जानते हैं| तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज का topic हमारे साथ अंत तक बने रहिएगा|

क्या है कोलेस्ट्रॉल

दोस्तों, कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है इस बारे में तो हम तब सोच पाएंगे न जब हमें पता होगा की कोलेस्ट्रॉल होता क्या है और इसके ज्यादा होने से हमारी body को क्या नुकसान पहुंच सकता है? अगर नहीं जानते तो हम बता देते हैं|

Cholesterol एक प्रकार का वसायुक्त element होता है| Cholesterol का निर्माण liver के द्वारा किया जाता है| यह tissues की दीवारों, nervous system के सुरक्षा कवच और हार्मोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है| फैट को खून में घुलने से रोकना बहुत जरूरी है| यह काम करता है लिपोप्रोटीन| प्रोटीन के साथ मिलकर लिपोप्रोटीन का ही निर्माण करने में सक्षम है cholesterol| शायद आप में से बहुत से लोग ये नहीं जानते होंगे कि हमारी body में दो तरह के cholesterol पाए जाते हैं HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन, good cholesterol) और LDL(Low डेंसिटी Lipoprotein, यानी bad cholesterol)। 

good cholesterol बहुत ही हल्का होता है| यह blood vessel में जमा हुए fat को बहा ले जाता है| वहीं इसके विपरीत bad cholesterol यानी एलडीएल बहुत अधिक चिपचिपा तथा गाढ़ा रहता है| अधिक मात्रा होने पर यह arteries और blood vessels पर जमा हो जाता है| इसी कारण खून के बहाव यानी blood circulation में रुकावट आ जाती है| इसके बढने से हार्ट अटैक, High Blood Pressure एवं obesity यानी मोटापा की समस्याएं हो जाती हैं| आपको बता दें, अगर आपको लगे की cholesterol बढ़ गया है तो आप lipid profile नामक blood test करवा कर cholesterol की मात्रा पता लगा सकते हैं| किसी भी healthy person की body में cholesterol की जो मात्रा होनी चाहिए वो 200 milligram/DL से कम, HDL 60 मिग्रा./DL से ज्यादा और एलडीएल 100 मिग्रा./DL से कम होना बेहद जरूरी है| 

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज ऐसे करें

ways to lower cholesterol

Friends, हम जैसा खाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारी body पर पड़ता है| अगर आप वाकई में अपने बढ़ते हुए cholestrol से छुटकारा पाना कहते हैं तो आपको अपने खानपान में बहुत सारे changes करने होंगे| इसके अलावा आपको अपने life style में भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाने पड़ेंगे| आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं|

ड्राई फ्रूट्स खाएं :

Friends, कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज dry fruits भी हो सकते हैं| आपको रोज़ अखरोट, बादाम, पिस्ता, काजू और किशमिश का थोड़ी थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए| research में इस बात का पता चला है की हर dry fruit में मौजूद fiber omega 3 faty acid को कम करने में और vitamins bad cholesterol को कम करके अच्छे cholesterol को बढ़ाने में सहायता करते हैं| Dry fruits में जो fiber होता है वो हमें पेट भरे होने का एहसास कराता है| जब आपको महसूस होगा की आपका stomach फुल है तो आप unwanted snacks से बचे रहेंगे जिनमें बहुत ज्यादा फैट होता है| 

कितना खाएं : आपको रोजाना 5 से 10 pieces सभी प्रकार के dry fruits मिलाकर खाने चाहिए| लेकिन दोस्तों, एक बात आपको ध्यान में रखनी है| आपको घी या फिर तेल में भूनकर इन dry fruits को नहीं खाना है| क्योंकि इससे आपको high bp की शिकायत हो सकती है|

कोशिश करें की अखरोट तथा बादाम को पानी में भिगोकर ही खाएं और पिस्ता को छील कर खाएं| जब हम बादाम और अखरोट को पानी में भिगोते हैं तो उसमें मौजूद fat की मात्रा कम हो जाती है और vitamins की मात्रा अधिक हो जाती है|

अगर आपको अखरोट से सेवन से एलर्जी है तो इसे बिलकुल न खाएं| जो लोग regular exercise नहीं करते हैं उन्हें तो dry fruit हर हाल में daily खाना ही चाहिए| लेकिन ऐसे लोगों को ज्यादा बादाम नहीं खाना चाहिए| नहीं तो उनका वजन भी बढ़ सकता है|

लहसुन का सेवन करें :

हम जानते हैं, आप में से बहुत से लोगों का लहसुन के बारे में सोच कर ही मुंह बन गया होगा| लेकिन लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है| कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज लहसुन भी हो सकता है| ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्यूंकी scientists के मुताबिक़ लहसुन में कुछ ऐसे enzymes मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से ldl यानी bad cholesterol को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं| एक शोध में वैज्ञानिकों ने ये पाया की जो लोग लहसुन का regularly सेवन करते थे, उनकी body में bad cholesterol level लगभग 9 से 15 प्रतिशत तक कम हो गया| इसके अतिरिक्त लहसुन आपको high blood pressure भी नहीं होने देता है|  

कितना खाएं :

अपने कोलेस्ट्रॉल को balance रखने के लिए आपको daily दो कली लहसुन तो खाना ही चाहिए| आपको छीलकर ही लहसुन को खाना चाहिए इससे आपको फायदा मिलेगा|

ध्यान देने वाली बात :

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज लहसुन भी है| लेकिन इसका फायदा आपको तभी पहुंचेगा अगर लहसुन को आप कच्चा खाएं और बाजार में मिलने वाले garlic supplements का इस्तेमाल न करें| आपको लहसुन सुबह खाली पेट खाना चाहिए| अगर आपको लहसुन से allergy है तो आप इसका सेवन नहीं करें तो आपके लिए अच्छा है|

ओट्स का सेवन करें :

अगर आपको अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो आपको oats का सेवन जरूर करना चाहिए| आप अगर कब्ज़ की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो ओट्स के सेवन से आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है| Oats में मौजूद बीटा glucon नाम का एक चिपचिपा और गाढ़ा पदार्थ हमारी आतों की भली प्रकार से सफाई कर देता है और फिर आपको कब्ज़ की समस्या से रहत मिलती है| oats खाने से bad cholesterol का निर्माण नहीं हो पाता है| वैज्ञानिकों ने इस बात को साबित कर दिया है दोस्तों, की अगर आप लगातार तीन महीने तक oats खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल के level में 5 percent तक कमी आ सकती है| 

कितना खाएं :

एक healthy व्यक्ति को daily कम से कम 3 gram बीटा ग्लूकॉन की आवश्यकता होती है। अगर daily एक कटोरी ओट्स का सेवन किया जाए या फिर 2 slice oats bread का सेवन किया जाए तो हमारी body को sufficient मात्रा में बीटा ग्लूकॉन प्राप्त हो जाता है|

ध्यान रखने की बात :

ओट्स में मौजूद fiber तथा बीटा ग्लूकॉन हमारे शरीर में जाते ही फूल जाते हैं| इस कारण कुछ लोगों को गैस की दिक्कत हो सकती है| इसलिए ऐसे लोग जिनकी पाचन शक्ति बहुत अधिक कमजोर है उन्हें हमारी सलाह यही रहेगी की वो लोग oats का सेवन करने से बचें| जिन लोगों को दूध से allergy है उन्हें नमकीन ओट्स regular बेसिस पर खाने चाहिए|

सोयाबीन और दालें खाएं :

सोयाबीन, दाल तथा अंकुरित अनाज ऐसे खाद्य पदार्थ हैं दोस्तों, जो हमारे शरीर को हमेशा fit रखते हैं| ये खून में मौजूद LDL यानी bad cholesterol को बाहर निकालने में liver की help करते हैं| इतना ही नहीं, ये सभी पदार्थ अच्छे cholesterol को बढ़ाने में भी कारगर हैं| 

कितना खाएं :

एक healthy person को daily 18 ग्राम fiber के नीड होती ही है| इसके लिए एक कटोरी दाल और एक कटोरी fiber युक्त सब्जियां जैसे भिंडी, पालक और बीन्स के साथ sprout का सेवन करना sufficient होता है| experts की मानें तो हमें bad cholesterol को कम करने के लिए daily सोयाबीन से बनी हुई कम से कम दो चीज़ें तो कहानी ही चाहिए| इससे bad कोलेस्ट्रॉल के level में 5 percent तक की कमी आ जाती है| इसके लिए एक कटोरी boiled किया हुआ सोया मिल्क, सोयाबीन, दही या टोफू का प्रयोग जरूर करना चाहिए|

ध्यान रखने की बात :

आपको अगर uric acid की problem है तो आप सोयाबीन और दाल न खाएं| क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन की अधिक मात्रा आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है| या अगर बहुत मन है सोयाबीन और दाल खाने का तो आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें|

निष्कर्ष (Conclusion)

Friends, आज हमने आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है इसकी जानकारी दे दी है| अब आपको किसी और से कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है ये सवाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी| हमने जो tips बताए  हैं उन्हें अगर आप follow कर लेंगे तो गारंटी है की आपका cholestrol कभी नहीं बढ़ेगा|

जब आपकी body में cholesterol कम होगा तो आप अच्छे से life को enjoy कर पाएंगे| जो चाहे खा पाएंगे| उम्मीद है आपको हमारा आज का ये article भी पसंद आया होगा| अगर article पसंद आया है तो इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता चल सके की कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है|

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