महिलाओं के लिए अलसी के फायदे, भुनी अलसी के फायदे |Alsi Ke Fayde


अलसी के फायदे

हमारी website पर आप सब दोस्तों का बहुत-बहुत स्वागत है। इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्वस्थ न रहना चाहता हो। आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप fit और fine रह सकते हैं। हम बात कर रहे हैं अलसी के फायदे। दोस्तों, अलसी का नाम आप सब ने सुना होगा। आज हम आपको अलसी से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

अलग अलग भाषाओं में अलसी के नाम

दोस्तों, आपने अलसी का नाम तो बहुत सुना होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है कि अलसी को और किन नामोें से जानते हैं? अलसी का एक नाम तीसी भी है। इसे फ्लैक्स सीड भी कहते हैं। English में अलसी का नाम है Linseed, Flex Plant और Common Flex। संस्कृत भाषा में इसे अतसी, नीलपुष्पिका, नीलपुष्पी, क्षुमा आदि नामों से जानते हैं। उरिया भाषा (Oriya Language) में इसे पेसू कहकर पुकारा जाता है। 

कन्नड़ भाषा में अलसी का नाम है अगसीबीज, सेमीअगासे। तमिल भाषा में अलसी को अलिविराई और अलसीविराई कहा जाता है। तो वहीं तेलगू भाषा में अलसी को अविसी, उल्लुसुलू तथा मदनजिन्जालु कहा जाता है। बंगाली भाषा में अलसी को तीसी, मसीना और असीना के नाम से जानते हैं। मराठी भाषा में इसे जवस कहते हैं। आइए अब नजर डाल लेते हैं असली से होने वाले फायदों पर।

अलसी के फायदे

alsi ke fayde

1. हृदय संबंधित समस्याओ का समाधान करता है : (Heart Disease) 

दोस्तों, जिन लोगों को दिल से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है। उन लोगों को खास तौर पर अलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। शायद आप में से कम ही लोग ये जानते होंगे कि काले-भूरे रंग के इन छोटे-छोटे बीजों से आपके दिल को एक सुरक्षा कवच मिलता है जो इसे हर प्रकार की बीमारियों से बचाता है। इसके पास घुलनशील fiber जैसे soldiers होते हैं जो हर बीमारी को आपसे दूर रखने में help करते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्राॅल की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। इसके सेवन से हमारे heart में जमा cholesterol कम होने लगता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है: (Blood Circulation)

दोस्तों, यह हमारे शरीर की एक ऐसी विशेष क्रिया है जिस पर हमारी सेहत निर्भर करती है। अगर हमारी body में blood circulation ठीक से न हो तो हमें कई सारी बीमारियां एक साथ घेर लेती हैं। Blood Circulation अगर ठीक से न हो तो हमें Heart Attack होने के chances ज़्यादा होते हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि precaution के तौर पर हम daily अलसी के बीजों का सेवन करें और fit रहें।

3.खून जमने की समस्या दूर करता है: (Blood Clotting)

Friends। हमारे शरीर में कई बार किसी न किसी कारण से खून का थक्का (Blood Clot) जमने लगता है। इससे कई सारी problem हो जाती हैं। इससे निपटने में हमारी मदद करता है अलसी के बीजों में मौजूद omega – 3 जिसे हमें जरूर अपनी diet में शामिल करना चाहिए। तभी हम स्वस्थ रह सकेंगे।

4. वजन कम करने में सहायक: (Helpful in Weight Loss)

अगर आप अलसी के बीजों को किसी न किसी तरीके से खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। अलसी आपकी Body से Fat को घटा देता है जिससे आप स्लिम बन जाते हैं। आपकी body shape में आ जाती है।

आंवले से जुड़े फायदे जान्ने के लिए ये आर्टिकल जरूर देखे- आंवला के फायदे

5. बढ़ती उम्र न दिखने दे: (Anti Aging)

दोस्तों, आप जानते हैं कि आज के टाइम में स्ट्रेस के कारण हम समय से पहले ही बुजुर्ग दिखने लगते हैं। आजकल के युवाओं की गंभीर समस्या है ये। ऐसे में अलसी आपकी इस समस्या का इलाज हो सकती है। अलसी में antioxidant तथा PhytoChemicals मौजूद होते हैं। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। इसके लगातार प्रयोग से आप 50 की उम्र में भी 25 साल के दिखने लगेंगे। इससे आपकी झुर्रियां (wrinkles) भी गायब हो जाती हैं। आज हमेशा तंदुरुस्त महसूस करने लगते हैं। आपकी skin glow करने लगती है।

6. कैंसर से छुटकारा (Helpful in Cancer)

दोस्तों, अगर किसी को Cancer, Arthritis, दमा, मधुमेह की बीमारी है और वो हर प्रयास करने के बाद भी ठीक नहीं हो पा रहा है। तो उनके लिए best option है अलसी के बीजों को खाना। इसमें Alpha Lipoic Acid मौजूद होता है जो cancer तथा अन्य बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। यहां तक कि यह सबसे खतरनाक colon cancer को भी ठीक कर देता है।

7. शुगर लेवल कंट्रोल करता है: (Sugar level control)

अगर आप अलसी के बीजों को रोजाना खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल भी control में ही रहेगा। जब हमारी बाॅडी में Blood Sugar Level imbalance हो जाता है तो हमें कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसपर control होना जरूरी है।

महिलाओं को अलसी से फायदा:

दोस्तों, महिलाओं के लिए अलसी किस प्रकार से फायदेमंद है आइए जानते हैं।

  • अलसी का सही मात्रा में सेवन करने से महिलाओं को कई प्रकार से फायदा पहुंचता है। अगर किसी महिला को hormones से related कोई भी समस्या है तो उनके लिए अलसी रामबाण है।
  • अलसी में बहुत अधिक मात्रा में lignans पाया जाता है। यही वो तत्व है जिससे हमारी body में estrogen level को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है।
  • अलसी menopause की समस्या से निपटने के लिए भी कारगर है।
  • जिन महिलाओं को अनियमित महावारी या Periods की शिकायत है उन्हें भी रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने की सलाह doctor द्वारा दी जाती है।
  • सिर दर्द की समस्या में भी महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होती है अलसी।
  • अलसी का सेवन जो महिलाएं करती हैं उनमें किसी भी कारण से घबराहट और mood swing की समस्या नहीं होती है।
  • ऐसी बहुत सी महिलाएं होंगी जिन्हें periods के दौरान बहुत अधिक मात्रा में bleeding होती है। ये बहुत ही असहनीय दौर होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को अलसी के बीजों का लगातार सेवन करना चाहिए।

खाली पेट अलसी खाने के फायदे:

  • दोस्तों, जो भी अलसी का सेवन खाली पेट करता है उसका वजन कम होने लगता है।
  • अलसी में amino acid मौजूद होता है और carbohydrate कम होता है। इसका सेवन खाली पेट करने से इसमें मौजूद ये दोनों तत्व मोटापे को आपके पास नहीं फटकने देते।
  • इसके अतिरिक्त इसे खाली पेट खाने से आपको sugar level भी balance रहेगा।
  • आप अगर खाली पेट अलसी का सेवन करेंगे तो आपका पाचन तंत्र बहुत अधिक मजबूत हो जाएगा। साथ ही आपको पेट संबंधी रोग भी नहीं रहेंगे। 

भुनी अलसी के फायदे (Benefits of Roasted Flax Seeds)

दोस्तों, अलसी का प्रयोग आप भून कर करेंगे तो इसके आश्चर्यजनक लाभ मिलेंगे। भुनी हुई अलसी आपकी सेहत पर अच्छा असर डालती है। अलसी को कढ़ाई में हल्का भूरा या ब्राउन होने तक भून लें। इसके बाद इसे दर्दरा पीस लें। फिर आप खाना खाने के बाद इसे खा सकते हैं। जो लोग मधुमेह रोग से पीड़ित हैं उन्हें अलसी को भून कर खाने से लाभ मिलेगा। भुनी हुई अलसी खाने से neck और chest से संबंधित काफी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। यह सूजन को कम करने में भी मददगार है। अलसी को भून कर खाने से pain में भी काफी ज़्यादा आराम मिल जाता है।

अलसी भिगोकर खाने के फायदे (Benefits of eating wet flax seeds)

इसी तरह अलसी को भिगोकर खाने से भी चमत्कारी फायदे होते हैं। दोस्तों, अलसी के बीजों में mineral, omega 3 और fatty acid होते हैं। साथ ही साथ इसमें fiber की मात्रा भी अधिक होती है। अलसी को भिगोकर अगर आप खाएंगे तो इसमें मौजूद fatty acid निकल जाएंगे जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अलसी को भिगो कर खाने से हमारे शरीर के toxic agent खत्म होकर बाहर निकल जाते हैं और हमारा शरीर healthy हो जाता है।

निष्कर्ष : (Conclusion)

दोस्तों, आज के हमारे इस article में आपने जाना की अलसी हमारी body के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है| साथ ही आपने ये भी जानकारी ली की अलसी को किन किन तरीकों से उपयोग किया जा सकता है| अलसी में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका भी हमने इस article में जिक्र किया| आपने अलसी से महिलाओं को होने वाले फायदों के बारे में भी जानकारी ली| आप से फिर होगी मुलाकात एक नई जानकारी के साथ| धन्यवाद|

Previous कमरख फल क्या है और इससे जुड़े फायदे |Kamrakh Fal Ke Fayde
Next चुकंदर क्या है और इससे जुड़े फायदे और नुकसान|Chukander Ke Fayde Aur Nuksaan